बालाघाट। नही पहुंचा ददिया के सुंदर टोला वार्ड नंबर चार और पांच में शुद्ध पेयजल
बालाघाट। हर घर नल और जल के सरकार के सारे दावे खोखले साबित हो रहे हैं भीषण गर्मी के दौर में भी दतिया के सुंदर टोला वार्ड नंबर 4 और 5 के वार्ड वासी एक-एक बूंद शुद्ध पेयजल के लिए मोहताज रहे जिससे करोड़ों रुपए की संचालित नल जल योजना की पोल खोल रहा है। ग्राम पंचायत और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की लापरवाही का दंश भोग रहे वार्ड वासी लगभग 1 वर्ष गुजर गया वार्ड वासी शुद्ध पेयजल नहीं मिलने से बहुत परेशान है। विभागीय अधिकारियों द्वारा वार्ड वासियों की सुध तक नहीं ली गई। बीते महीने समाचार पत्रों द्वारा अपने अंक में ददिया ग्राम के सुंदर टोला के वार्ड वासी की शुद्ध पेयजल की समस्या को प्रमुख स्थान दिया गया था और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिम्मेदार आला अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया गया था और विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने आश्वस्त किया था कि जल्द ही शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुचारु बना दी जाएगी। महीनों बीत गए फिर भी सुंदर टोला के वार्ड नंबर 4 और 5 के रहवासियों को अभी तक पानी नहीं मिल पाया और वह शुद्ध पेयजल के लिए तरस रहे हैं फिर कब तक शुद्ध पेयजल के लिए तड़पते रहेंगे वार्ड वासी।
कैसे होगा जल जीवन मिशन का सपना पूरा..
एक तरफ सरकार हर घर नल और जल पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है वहीं दूसरी ओर नल जल योजना संचालित होने के बावजूद भी आमजन तक शुद्ध पेयजल नहीं पहुंच पाना जनप्रतिनिधियों लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की लापरवाही, लचर कार्यप्रणाली, उदासीन रवैया को प्रदर्शित करता है। कोई भी प्रतिनिधि व जिम्मेदार अधिकारी ग्राम पंचायत ददिया के सुंदर टोला के वार्ड नंबर 4 और 5 में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं द्य ऐसे में कैसे होगा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर नल और जल जल जीवन मिशन का सपना साकार।
इनका कहना है
25 जुलाई 2022 से ददिया गांव के सुंदर टोला के नंबर 4 और 5 में शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है अनेकों बार वार्ड वासियों ने ग्राम पंचायत और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग लालबर्रा को समस्या से अवगत कराया गया लेकिन जिम्मेदारों ने वार्ड वासियों की सुध तक नहीं ली गई मेरे द्वारा पानी के समस्या के समाधान के लिए सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की गई है। आज तक शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है और ना ही शिकायत का निराकरण नहीं हो पा रहा है अनेको बार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को अवगत कराया गया अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे है।
राजू पंचेश्वर, ग्रामीण ददिया
समस्या को प्रमुखता से दिखवाता हूं और जल्द ही वार्ड वासियों को शुद्ध पेयजल की समस्या से निजात मिल जाएगी।
विजय कुमार तिवारी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग लालबर्रा