बालाघाट। नगर में लंबे समय से चली आ रही मांग पर अब लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है जहां मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेेन मंगलवार को नारयल फोड़ कर निर्माण कार्य की शुरूआत की है। बता दे कि जबलपुर-गोंदिया सरेखा रेलवे कार्सिंग पर ओवरब्रिज निर्माण की इंतजार लगभग खत्म हो गया है। फाईनल ड्राईंग के बाद प्रांजल कंस्ट्रक्शन मंगलवार से काम की शुरुआत कर रहा है। वाय आकार के बनने वाले सरेखा ओवरब्रिज का काम तीन फेस में होगा। जिसमें पहले फेस में सरेखा की ओर से सेकेंड फेस में बाइपास की ओर से और थर्ड फेस में बालाघाट शहर की ओर से काम प्रारंभ किया जाएगा।
8.44 मीटर लंबा और 7.30 मीटर ऊंचा होगा
सेतु निर्माण उपसंभाग बालाघाट से मिली जानकारी अनुसार 38.67 करोड़ की लागत से होने वाले सरेखा ओवरब्रिज का निर्माण 8.44 मीटर लंबा और लगभग 7.30 मीटर ऊंचा होगा। हालांकि रेलवे विभाग के बनाए जाने वाले रेल पटरी पर ओवरब्रिज को लेकर कुल लंबाई 12 सौ मीटर होगी। बालाघाट साइड पर इसकी लंबाई 180 मीटर होगी, जिसमें 20 मीटर 9 स्पॉन बनेंगे। गोंदिया साइड लंबाई 240 मीटर होगी, जिसमें 12 स्पॉन बनेंगे और बैहर साईड (बाइपास मार्ग) में लंबाई 141 मीटर होगी, जिसमें 21 मीटर के 6 स्पॉन और महात्मा ज्योतिबा और माता सावित्रीबाई फुले चौक पर 15 मीटर का एक स्पॉन बनेगा।
बॉक्स यूनिट और रिटर्न वॉल का होगा निर्माण
तीनों ही मार्ग पर बॉक्स यूनिट और रिटर्न वॉल का भी निर्माण होगा। बॉक्स यूनिट में बालाघाट साइड 70 मीटर, गोंदिया साइड 70 मीटर और बैहर साइड 50 मीटर के बॉक्स यूनिट बनेंगे। जबकि रिटर्न वॉल की लंबाई बालाघाट साइड 56.400 मीटर, गोंदिया साइड 60 मीटर और बैहर साइड 74 मीटर लंबी वॉल बनाई जाएगी।
2025 तक पूर्ण होगा सरेखा रेलवे ओवरब्रिज
सेतु निर्माण संभाग जबलपुर, परिक्षेत्र जबलपुर ने कांट्रैक्टर से किए गए अनुबंध अनुसार, जीजे-36 सरेखा ओवरब्रिज का निर्माण 25 मई 2025 तक पूरा किया जाना है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के अनुबंध के साथ ही ओवरब्रिज निर्माण का समय शुरू हो गया है, हालांकि कंस्ट्रक्शन कंपनी के अनुबंध को महीनों गुजरते जा रहे हैं। समय भी शुरू हो गया है, लेकिन बालाघाट की ओर से अतिक्रमण, जमीन अधिग्रहण, वृक्ष कटाई और बिजली पोल शिफ्टिंग नहीं होने से कार्य में विलंब हुआ है। लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण उपसंभाग बालाघाट ने 27 अप्रैल 2023 को ही सीएमओ, नगरपालिका बालाघाट को बालाघाट-गोंदिया मार्ग के रेलवे क्रार्सिंग पर आरओबी निर्माण कार्य में आने वाले हेंडपंप, 11 नग वृक्ष और महात्मा ज्योतिबा और माता सावित्रीबाई फुले और अतिक्रमण को हटाने कहा था, जिससे कार्य प्रारंभ कर सकें, लेकिन एक माह बीत जाने के बाद भी नगरपालिका सेतु निर्माण उपसंभाग की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकी, जिससे काम में देरी हुई है। अब गोंदिया मार्ग सरेखा से सेतु निर्माण उपसंभाग, ओवरब्रिज के प्रथम फेस का काम शुरू करने जा रहा है, जिसकी शुरुआत आज से हो जाएगी।
इनका कहना है
जीजे-36, गोदिया-जबलपुर सरेखा ओवरब्रिज का काम सरेखा से शुरू किया जा रहा है। प्रथम फेस में सरेखा से काम शुरू होगा, जिसके बाद द्वितीय फेस में बैहर मार्ग और तृतीय फेस में बालाघाट मार्ग से कार्य शुरू होगा। ओवरब्रिज का संपूर्ण निर्माण 25 मई 2025 किया जाना है। जिसके अनुबंध हो चुका है और फाइनल ड्राइंग हमें मिल चुकी है। जिसको लेकर कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।
अर्जुन सनोडिया, प्रभारी एसडीओ, सेतु उपसंभाग बालाघाट